Elaichi Tips: जानिए Elaichi Ghar Mein Kaise Ugaye आसानी से Best Tarika

Ali Home Design ✅
6 Min Read
Elaichi Tips: जानिए Elaichi Ghar Mein Kaise Ugaye आसानी से Best Tarika

Elaichi Tips: जानिए Elaichi Ghar Mein Kaise Ugaye आसानी से: जैसे ही इलायची की बात आती है वैसे ही इसकी हमें सुगंध महसूस होने लगती है। हम इलायची का प्रयोग अलग-अलग चीजों में करते हैं जैसे कि चाय बनाना खाना पकाने में भी इसका इस्तेमाल करते हैं, यह चाय और खान का स्वाद काफी हद तक बढ़ा देता है। कुछ लोग तो ज्यादातर खीर बनाते समय बहुत सारा इलायची का प्रयोग करते हैं। इसके साथ-साथ हम इलायची का प्रयोग सब्जी बनाने और चिकन बनाने में भी करते हैं ताकि इसका स्वाद और बढ़ जाए।

Elaichi Ghar Mein Kaise Ugaye
Elaichi Ghar Mein Kaise Ugaye | इलायची का पेड़ का फोटो

जब इलायची की बात चल ही रही है तो हम आपको बता दें कि ज्यादातर हम इलायची की खरीदारी मार्केट से ही करते हैं और इलायची मार्केट में काफी हद तक महंगी मिलती है। ऐसे में आप अगर कुछ हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को अपना लेते हैं तो आप घर पर आसानी से इलायची का पौधा लगा सकते हैं। और सालों साल उस इलायची का इस्तेमाल करके आप बढ़ती हुई महंगाई से बच सकते हैं। तो चलिए इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं कि इलायची का पौधा आप कैसे घर पर ही लगा सकते हैं।

यह भी पढ़े >> Home Tips किचन की चिमनी को बनाएं चमकदार, ये 3 आसान तरीके करेंगे काम

सही बीज का चुनाव करे | Elaichi Ghar Mein Kaise Ugaye

अगर आप वाकई में इलायची का पौधा घर में लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको मार्केट से एक सही बीच का चुनाव करना अति आवश्यक है, नहीं तो आपका पौधा कुछ दिनों के बाद मुरझा कर सुख जाएगा। बिज खरीदते समय यह हमेशा ध्यान रखें की वह एक अच्छी नस्ल का होना चाहिए नहीं तो वह बीज अंकुरित नहीं होगा और आपको इलायची की लाभ नहीं मिल पाएगी।

सही ढंग से मिट्टी का चयन करे | Elaichi Ghar Mein Kaise Ugaye

अगर भारत की बात करें तो यहां पर हर जगह अलग-अलग प्रकार की मिट्टी होती है। जैसे नॉर्थ साइड में आपको काली मिट्टी देखने को मिलती है, और साउथ की तरफ आपको लाल मिट्टी देखने को मिलती है। तो हमें इलायची का पौधा लगाने के लिए एक सही मिट्टी का भी चुनाव करना अति आवश्यक है ताकि उसे पोषक तत्व मिल सके और वह समय रहते एक बड़ा पौधा में बदलकर आपको इलायची प्रदान कर सके।

तो कैसे करते हैं सही मिट्टी का चुनाव आइए इस बात को भी समझ लेते हैं। सबसे पहले आपको 50% साधारण मिट्टी लेना होता है उसके बाद जो गाय का गोबर होता है उसे आपको 30 प्रतिशत ले कर उस मिट्टी में मिला लेना है, और फिर 10% आपको उसमें उर्वरक मिलना पड़ेगा फिर आपको इसमें 10% कोकोआ पाउडर को मिलना पड़ेगा। यह सब करने के बाद आपका मिट्टी तैयार हो जाएगा इलायची का बीज लगाने के लिए।

अब समझते है इलाइची लगाने के तरीको को | Elaichi Ghar Mein Kaise Ugaye

अब इसके बाद चलिए समझते हैं कि इलायची के बीज को कैसे लगाए। इलायची के बीज को लगाने से पहले आपको उसे एक टिसू पेपर में लपेट लेना है और उस पर पानी छिड़क करके रात भर उसे वैसे ही छोड़ देना है। और सुबह में आपको फिर से उस मिट्टी को मिला लेना है। अब आपको उस बीज को लेना है जो की टिसू में लपेटा हुआ है। और उस बीज को मिट्टी में तीन इंच अंदर डाल देना है। अब आपको ऐसे ही करके छोड़ देना जब बीज अंकुरित हो के जैसे ही 4 इंच ऊपर आयेगा तो आपको उसे उखाड़ कर के गमले में लगा देना है।

पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी को कैसे तैयार करे

इससे पहले हम लोगों ने देखा की बीज को अंकुरित करने के लिए कैसे मिट्टी तैयार करते हैं। हम अब देखेंगे कि उसी अंकुरित बीज को गमले में लगाने के लिए उस गमले वाले मिट्टी को कैसे तैयार करना है। तो सबसे पहले आपको 70% साधारण मिट्टी ले लेना है, फिर उसके बाद 10% गोबर उसमें मिला देना है। उसके बाद आपको 20% कम्पोस्ट खाद मिला देना है, और आप अब इस सारे मिट्टी को अच्छे से मिला ले फिर मिलने के बाद आप उस मिट्टी को गमले में डाल दें, और उस अंकुरित 4 इंच बीज को उस गमले के मिट्टी में आपको लगा देना है। और लगाने के बाद पानी डाल देना है।

इस बात का रखे खासकर ध्यान | Elaichi Ghar Mein Kaise Ugaye

यदि आप इलायची का पौधा लगा रहे हैं तो आपको समय-समय पर इसकी सिंचाई करनी अति आवश्यक है तो आप महीने में कम से कम पांच बार इसकी सिंचाई करे और वही आप एक दिन का फासला लेकर के इसमें पानी डाले और इसे कड़ी धूप से भी बचाएं।

यह भी पढ़े >> यदी प्रेशर कुकर पर लगे है काफी जिद्दी दाग तो इन 3 टिप्स की मदद से करे चुटकियों में गायब।

निष्कर्ष

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने बताया है की आप घर पर ही कैसे आसानी के साथ इलाइची का पौधा ऊगा सकते है। अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *