6 गलतियाँ जो आपके घर को ठंडा बना रही हैं – जाने कैसे ठीक करे | How can I make my house warmer?

Ali Home Design ✅
9 Min Read
How can I make my house warmer

How can I make my house warmer? ये छह सामान्य गलतियाँ आपके घर को गर्म करने के बाद भी ठंडा होने का कारण बन सकती हैं

यदि आपने अपने घर के आस-पास ठंडे स्थान देखे हैं या अपने उपयोग के प्रति सचेत रहने के बावजूद उच्च ऊर्जा बिल का अनुभव किया है, तो हो सकता है कि आप हीटिंग से जुड़ी कुछ सामान्य गलतियाँ कर रहे हों।

हीटिंग संबंधी गलतियाँ | How can I make my house warmer?

हीटिंग संबंधी गलतियाँ
हीटिंग संबंधी गलतियाँ

हालाँकि इनमें से कुछ बुनियादी गलतियाँ आपके और आपके बटुए के लिए असुविधाजनक हैं, अन्य आपके घर और एचवीएसी सिस्टम के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इस प्रकार, बाद में बड़ी सेवा लागतों से बचने के लिए किसी भी समस्या को जल्द से जल्द ठीक करना महत्वपूर्ण है।

1. थर्मोस्टेट को बहुत अधिक या कम सेट करना

How can I make my house warmer
How can I make my house warmer

सबसे बड़ी हीटिंग गलतियों में से एक थर्मोस्टेट को बहुत अधिक या बहुत कम सेट करना है – जिसके परिणामस्वरूप घर ठंडा हो जाता है या अनावश्यक रूप से उच्च ऊर्जा बिल शुरू होता है

इसे बहुत कम सेट करने से आपको ठंड लगेगी जबकि इसे बहुत अधिक सेट करने से सिस्टम पर अधिक काम करना पड़ेगा, जिससे न केवल आपकी लागत अधिक होगी बल्कि संभावित रूप से आपके घर की हीटिंग भी खराब हो जाएगी। अधिक तेज़ी से, 

‘एक कार की तरह, आपके एचवीएसी सिस्टम को पूर्ण गियर में बदलने से पहले गर्म होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ज़रूरत के महत्वपूर्ण समय के दौरान ठीक से काम करता है, आप इसे एक शुरुआत देना चाहते हैं ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि क्या कोई रखरखाव या प्रदर्शन संबंधी समस्याएं हैं। 

2. फर्नीचर के साथ हीट वेंट को अवरुद्ध करना

How can I make my house warmer
How can I make my house warmer

एक और साधारण गलती फर्नीचर और मुलायम साज-सामान के साथ हीट वेंट को अवरुद्ध करना है। समाधान भी उतना ही सरल है – हर चीज को वेंट से दूर ले जाएं ताकि उन्हें सांस लेने की अनुमति मिल सके।

‘अगर आपके डक्टवर्क से बाहर निकलने के लिए गर्म हवा के लिए पर्याप्त आउटलेट नहीं हैं, तो यह आपकी भट्टी में वापस आ सकता है, जिससे यह ज़्यादा गरम हो सकता है,’ वह चेतावनी देते हैं। ‘अधिकतम स्थिति में, यह आपकी भट्ठी के आपातकालीन सुरक्षा स्विच को संलग्न कर देगा, जिससे यह स्वयं बंद हो जाएगा। सबसे खराब स्थिति में, यह भट्ठी को नुकसान पहुंचा सकता है और आग का कारण बन सकता है। 

‘यदि आपने कभी देखा है कि आपकी भट्ठी बार-बार अपने आप चालू और बंद हो रही है, या लाल त्रुटि कोड चमका रही है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक एचवीएसी तकनीशियन को बुलाएं कि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है।’

3. पूरे दिन हीटिंग चालू रखना

How can I make my house warmer
How can I make my house warmer

आपको ठंड के मौसम में रात भर हीटिंग चालू रखना चाहिए या नहीं यह सर्दियों में एक आम समस्या है, लेकिन गृह सुधार विशेषज्ञ ब्रैड रेम्पेल और जेनिफर वेन का सुझाव है कि यह आवश्यक नहीं है – और यह आपके ऊर्जा बिल में इजाफा कर सकता है।

वे कहते हैं, ‘आप केवल गर्मी के लिए भुगतान कर रहे हैं जबकि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है।’ यह घर को पूरे दिन गर्म रखनेका सबसे अच्छा तरीका नहीं है। 

वे सुझाव देते हैं, ‘यहां करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि अपने इच्छित कमरों को गर्म करने के लिए जलवायु क्षेत्र बनाएं।’ ‘जहां जरूरत हो वहां अधिक गर्म हवा निर्देशित करने के लिए ज़ोनिंग सिस्टम का उपयोग करने पर विचार करें और जहां नहीं है वहां कम गर्म हवा निर्देशित करने पर विचार करें। कमरे दर कमरे या ज़ोन दर ज़ोन, आप मांग पर स्थिर सटीक आराम का आनंद लेंगे।

ऐसा करने का DIY तरीका उन कमरों में वेंट बंद करना है जिनका आप अक्सर उपयोग नहीं करते हैं। यह आपके हीटिंग सिस्टम को अधिक गर्म हवा को उस ओर निर्देशित करने के लिए मजबूर करता है जहां आप इसे चाहते हैं।’

4. धूप वाले दिनों में पर्दे बंद करना

धूप वाले दिनों में पर्दे बंद करना
धूप वाले दिनों में पर्दे बंद करना

जब आपका हीटिंग चालू हो तो पर्दे बंद करने से ड्राफ्ट-प्रूफ़िंग खिड़कियों और दरवाजों को रोककर आपके घर को थोड़ा जल्दी गर्म करने में मदद मिल सकती है। मिल्ली हर्स्ट, के लिए हल किए गए अनुभाग संपादक का कहना है कि कांच के माध्यम से गर्मी का नुकसान, बाहर धूप होने पर उन्हें बंद करना प्राकृतिक ऊर्जा की बर्बादी है। घर और amp; उद्यान

वह कहती हैं कि सर्दियों में भी, सूरज आपके घर को गर्म करने में बहुत अच्छा होता है, खासकर जब यह आपकी खिड़कियों पर चमकता है। पर्दे बंद करने से इस गर्मी हस्तांतरण को रोका जा सकेगा और परिणामस्वरूप घर ठंडा होगा और ऊर्जा बिल अधिक आएगा।

5. फर्नेस फिल्टर को बदलना या साफ नहीं करना

फर्नेस फिल्टर को बदलना या साफ नहीं करना
फर्नेस फिल्टर को बदलना या साफ नहीं करना

जिस प्रकार आप एक एयर कंडीशनर को साफ करते हैं, उसे सुचारू रूप से चालू रखने के लिए आपको अपने फर्नेस फिल्टर को भी साफ करने की आवश्यकता है। ऐसा न करने से आपके हीटिंग को नुकसान हो सकता है और आपका ऊर्जा बिल बढ़ सकता है, प्रमुख सेवा तकनीशियन ब्रैडली स्ट्रूट साझा करते हैं।

इसमें धूल और बाल जमा होने से भट्टी अत्यधिक गर्म हो सकती है, जिससे इसमें ऑक्सीजन की कमी हो सकती है और अंततः यह टूट सकती है। सामान्य नियम के रूप में, ब्रैडली का सुझाव है कि एक मोटे फिल्टर को हर एक से तीन महीने में बदला जाना चाहिए, जबकि नियमित रखरखाव के लिए हर छह से 12 महीने में चार से पांच मीडिया फिल्टर को बदलने की जरूरत होती है। 

6. हीटिंग वेंट या रेडिएटर्स की सफाई न करना

हीटिंग वेंट या रेडिएटर्स की सफाई न करना
हीटिंग वेंट या रेडिएटर्स की सफाई न करना

इसी तरह, आपके हीटिंग को भी साफ करने की जरूरत है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि गर्म हवा या पानी अपना काम कर सके और आपके घर को गर्म कर सके, न कि उन पर जमी धूल की परतें, याद दिलाती हैं। 

‘अपने सिस्टम को बंद करके शुरुआत करें, फिर वेंट कवर को हटा दें और साबुन के पानी से साफ करें। नलिकाओं के अंदर वैक्यूम करें और पोंछें, सूखने पर कवर बदल दें। रेडिएटर्स के लिए, सुनिश्चित करें कि पीछे और नीचे सहित उनके बाहरी हिस्से पर धूल लगाने और वैक्यूम करने से पहले वे ठंडे हों। उन्हें एक गीले कपड़े से पोंछें और उनके आसपास अवरोधों की जाँच करें। यह प्रक्रिया वर्ष में कम से कम एक बार की जानी चाहिए, अधिमानतः गर्मी के मौसम से पहले।

‘नियमित सफाई से न केवल कार्यक्षमता में सुधार होता है बल्कि घर के अंदर हवा की गुणवत्ता भी बढ़ती है और आपके हीटिंग सिस्टम का जीवन भी बढ़ जाता है।’

Read this also-

  1. यह 5 मिस्टेक कभी न करे वर्ना बड़ा घर भी लगने लगेगा छोटा
  2. Elaichi Tips: जानिए Elaichi Ghar Mein Kaise Ugaye आसानी से Best Tarika
  3. Home Tips: यदी प्रेशर कुकर पर लगे है काफी जिद्दी दाग तो इन 3 टिप्स की मदद से करे चुटकियों में गायब।
  4. Home Tips किचन की चिमनी को बनाएं चमकदार, ये 3 आसान तरीके करेंगे काम
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *